5 Tips about सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय You Can Use Today

Wiki Article



सूखी खांसी के लिए आप नमक के पानी से गरारे भी कर सकते हैं। नमक का पानी कफ से होने वाली असहजता को कम करता है और पानी में मौजूद ओसमोसिस गले में दर्द को ठीक करते हैं। गरारे करने से गले में जमा बलगम आसानी से बाहर निकलने लगता है। गुनगुना पानी पीने से भी गले को बहुत आराम मिलता है।

नाक में स्वैलिंग के कारण गले में खराश का अनुभव भी हो सकता है। आपको महसूस होगा कि कहीं ये सर्दी -जुखाम की वजह से तो नहीं है। कुछ लोगों को गले में खराश के साथ ही खांसी की भी समस्या हो सकती है।

और पढ़ेंः कब्ज के लिए फायदेमंद घरेलू उपाय

फिर अपने सिर को तौलिए से ढक दें और अब सिर को बर्तन की तरफ लेकर जाएं। तौलिए से बर्तन और सिर को इस तरह ढकें जिससे भाप बाहर निकलने न पाए।

worryइमोशनल हेल्‍थमेंटल हेल्‍थहैप्‍पीनेस हैक्‍स लेखक के बारे में

स्ट्रेस फ्री रहना है तो टैपिंग थेरेपी से करें अपने दिन की शुरुआत, जानिए इसके फायदे और करने का सही तरीका

एक बात का हमेशा ख्याल रखें, कोई भी दवा डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेनी चाहिए। परेशानी बढ़े, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सोजोग्रेन सिंड्रोम- यह इम्यून डिसऑर्डर उन ग्रंथियों को प्रभावित करता है जो तरल पदार्थ जैसे आंसू और लार का स्राव करते हैं। इसकी वजह से आंखें और मुंह सूख जाते हैं। यह नाक और शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है।

नाक की सूजन की समस्या को अगर कुछ ही दिन हुए तो घरेलू उपाय भी अपनाया जा सकता है। आप नमक और पानी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। फिर उस पानी की भाप लें। ऐसा करने से म्युकस आसानी से निकलने लगेगा। साथ ही नाक की सूजन में भी हेल्प मिलेगी।

शहद सूखी खांसी के लिए बेहद प्रभावी उपाय है। एक स्टडी के अनुसार, दवाइयों के मुकाबले शहद सूखी खांसी के लिए बहुत ही बेहतरीन होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो उन बैक्टीरिया को मारते हैं, जिनकी वजह से सूखी खांसी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के भी गुण होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारते हैं। (और पढ़ें - सूजन कम करने के नुस्खे)

इस थैरेपी की मदद से आपको शरीर में स्ट्रेस और रिलैक्सेशन के मध्य संतुलन बनाना आ जाता है। अपने बॉडी पार्टस पर अगर आप रोज़ाना टैपिंग करते हैं। शरीर को टैप करने में बॉडी में स्ट्रेस और एंग्ज़ाइटी बढ़ती हैं। फिर बॉडी को रिलैक्स छोड़ दें। इससे आपकी बॉडी रिलैक्सेशन महसूस करने लगती है।

एक बड़ा चम्मच मुलेठी की जड़। (और पढ़ें - मुलेठी के फायदे)

इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक पूरे दिन में तीन से चार बार दोहराएं।

साथ ही, गर्म पानी get more info से नहाने से भी नाक में जमा बलगम कम होता है।

Report this wiki page